आइये जानते है 2024 में लांच होने वाली नई EV CARS के बारे में

भारत में ELECTRICAL VEHICLE ( EV Cars) की लोकप्रियता बढ़ने के साथ, कार निर्माता लगातार नए मॉडल लांच करने की कोशिश कर रहे है

Electric vehicles की AWARENESS दिन-ब-दिन बढ़ रही है और बड़े पैमाने पर वाहन निर्माता इस क्षेत्र में प्रवेश करना चाह रहे हैं। पारंपरिक कारों के विपरीत, Electric car कम चलने की लागत, कम रखरखाव (कम चलने वाले भागों के कारण) और साथ ही एक शांत सवारी प्रदान करते हैं। भारत में चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर भी बढ़ रहा है, EV अब शहर में उपयोग तक ही सीमित नहीं हैं; अब पूरी तरह से ELECTRICAL VEHICLE में क्रॉस कंट्री सवारी करना कोई दूर की बात नहीं है।

MARUTI eVX

MARUTI eVX

eVX भारत में मारुति सुजुकी की FIRST Electric CAR होगी। इस electric car कार को पहले ही भारतीय सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा जा चुका है, हमारा मानना है कि इसका मतलब 2024 में किसी समय लॉन्च किया जा सकता है। इसके गुजरात में सुजुकी के प्लांट में निर्मित होने की उम्मीद है, इसमें 60 KW बैटरी और दो मोटर मिलने की संभावना है जो 550 किमी की रेंज के लिए उत्तम हैI

Estimated Cost: 22 लाख रुपये

Estimated Launch: 2024 के अंत तक

HYUNDAI KONA EV

Hyundai Kona EV

साल 2024 के शुरुवात में लांच होने वाली second generation की कोना इलेक्ट्रिक है, इसका डिज़ाइन अधिक उन्नत है और यह अधिक सुविधाओं के साथ आती है। नई Kona electric car Hyundai की नई डिज़ाइन भाषा के साथ भी आती है। बेस मॉडल के लिए 48.4 kWh बैटरी पैक का मतलब है कि यह WLTP के अनुसार 377 किमी की रेंज प्रदान करता है।

Estimated cost : 25 लाख रुपये

Estimated Launch : Not declared yet

Tata Punch EV

TATA Punch EV

यह कोई बड़ा रहस्य नहीं है कि TATA MICRO SUV का एक ELECTRIC CAR VARIENT लाने की योजना बना रही है। TATA Punch EV की जासूसी तस्वीरें पहले ही ऑनलाइन सामने आ चुकी हैं, जिसका मतलब यह हो सकता है कि लॉन्च नजदीक है। punch EV बड़ी Nexon EV से डिजाइन प्रेरणा लेगा और इसमें अपनी कुछ नई विशेषताएं होंगी। इसे स्टैंडर्ड और लॉन्ग रेंज वेरिएंट में पेश किया जा सकता है।

Estimated value: 12 लाख रुपये

Estimated Launch: जनवरी 2024

TATA CURVV EV

TATA CURVV EV

टाटा CURVV EV हैरियर और नेक्सॉन के इलेक्ट्रिक वेरिएंट के बीच में होगी। इसे पहले ही हमारी सड़कों पर कई मौकों पर परीक्षण के दौरान देखा जा चुका है। यह मॉडल पहले ELECRTIC CAR में आएगा उसके बाद ये पेट्रोल वेरिएंट में आएगा I

Estimated Cost: 20 लाख रुपये

Estimated Launch: मार्च 2024

TATA HARRIER EV

TATA HARRIER EV

अभी कुछ समय पहले ही टाटा ने नई हैरियर फेसलिफ्ट को भारत में लॉन्च किया था। अपने लाइनअप के अन्य मॉडलों की तरह, टाटा ने 2024 में किसी समय इस एसयूवी का एक इलेक्ट्रिक वेरिएंट लॉन्च करने की योजना बनाई है और 2023 ऑटो एक्सपो में इसका एक कॉन्सेप्ट संस्करण प्रदर्शित किया था। HARRIER EV में नियमित हैरियर की तरह एक परिचित डिज़ाइन होगा, लेकिन ईवी-विशिष्ट डिज़ाइन तत्वों के साथ। टाटा लगभग 500 किमी की रेंज के साथ ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) सहित कई बैटरी और मोटर विकल्प पेश कर सकता है।

Estimated cost: 30 लाख रुपये

Estimated Launch : 2024 के अंत में

Mahindra XUVe8

Mahindra XUVe8

XUV700 का Electric Car संस्करण संभवतः 2024 के अंत में लॉन्च होगा। महिंद्रा कार को दो बैटरी विकल्पों – 60 kWh और 80 kWh – के साथ सिंगल या डुअल-मोटर (AWD) कॉन्फ़िगरेशन के साथ लॉन्च कर सकता है। हालांकि विस्तृत स्पेसिफिकेशन अभी तक ज्ञात नहीं हैं, हम उम्मीद कर सकते हैं कि XUV.e8 की रेंज 450 किमी होगी।

Estimated Value: 35 लाख रुपये

Estimated Launch: 2024 का अंत

MAHINDRA XUV 400 EV

MAHINDRA XUV400

Facelift XUV400 वर्तमान में सड़क परीक्षण से गुजर रही है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय सड़कों पर कई बार देखा गया है और उम्मीद है कि इसे फेसलिफ्ट XUV300 के अनुरूप अपग्रेड किया जाएगा। महिंद्रा द्वारा बैटरी या पावरट्रेन को अपग्रेड करने की संभावना नहीं है, हालांकि, बेहतर सॉफ्टवेयर की बदौलत कार को बेहतर रेंज मिल सकती है।

Estimated cost: 16 लाख रुपये

Estimated Launch: 2024 की दूसरी छमाही

Citron c3x EV

Citron c3x EV

C3X भारत में C3 और C3 एयरक्रॉस के बाद इसी प्लेटफॉर्म पर आधारित तीसरी कार है। इसमें ICE और EV दोनों वर्जन मिलेंगे और इसका डिजाइन क्रॉसओवर जैसा होगा। C3X क्रॉसओवर के ऑल-इलेक्ट्रिक वैरिएंट को उसके ICE सिबलिंग से अलग करने के लिए, Citroen कार के अंदर और बाहर कुछ डिज़ाइन परिवर्तन देने का विकल्प चुन सकता है। इसके पावरट्रेन विकल्पों के बारे में विवरण अभी तक सार्वजनिक नहीं है; हालाँकि, हमें उम्मीद है कि कार में eC3 की तुलना में बड़ी बैटरी और अधिक शक्तिशाली मोटर होगी।

Estimated cost: घोषित की जाएगी

Estimated Launch: सितंबर 2024

यदि आप 2024 में बाज़ार में हैं तो आप कौन सा ईवी खरीदने पर विचार करेंगे? हमें इसके बारे में अपने कारणों सहित टिप्पणियों में बताएं।

Leave a Comment